जीवन में कामयाब होने के लिए सपने देखना क्यों ज़रूरी है? Mitivational Speech In Hindi By P.M. Narendra Modi

जीवन में कामयाब होने के लिए क्या करें- “सपना” एक छोटी सी शब्द है लेकिन बहुत strong और असरदार है. इस बात का अहेसास उन लोगों को है जो अपने सपने को साकार किया है. दोस्तों आपकी और मेरी तरह सपने तो सभी देखते है लेकिन कितने ऐसे होते है जो आपने स्वप्नों को सच करने की काबिलियत रखते है? बहुत कम लोग ही होते है जो अपने सपनों को साकार करता है  और बाकी लोग, सपने देखते ही रह जाते है या फिर सपने को भूल जाते है. आखिर क्यों लोग सपने देखना छोड़ देते है?  आज हम बात करेंगे “सपने देखना क्यों ज़रूरी है?” एक Motivational Speech in hindi.

Aapne Swapne Pure Kaise Kare – Swapne Pure Karne Ke Aasan Tips

Kamyab Insan Kaise Bane – जब हम छोटे थे School में पढ़ने जाते थे, तब हमसे पूछा जाता था की बेटा बड़े होकर क्या बनोगे? और सबका जवाब होता था में तो Doctor बनूँगा, में तो Pilot  बनूँगा, कोई Engineer तो कोई Businessman. अब आप यही सोच रहे होंगे हाँ बचपन में मेरा भी ऐसा ही कुछ सपना था. लेकिन हम जैसे जैसे बड़े होते है हमारा सपना और Aim भी रुची के हिसाब से बदल जाता है. बात करते है उन मित्रों की जो Job कर रहे है, बेचारे घर से Office और Office से घर. जिनका कभी सपना हुआ करता था हम Businessman बनेंगे वे किसी Businessman के लिए कम कर रहे है.motivational-speech-by-narendra-modiStress Or Tanav Se Kaise Bache – Tension Free Kaise Rahe In Hindi

नौकरी करना किसी का सपना नहीं होता और  कोई नौकरी करके अपने सपनों को पूरा नहीं कर सकता. लोग कही भूल जाते है अपने सपनों को तभी वे दूसरों के लिए नौकरी करते है. नौकरी करके आप सिर्फ अपने जरूरतों को पूरा कर सकते है सपने नहीं. लोग यह समझते ही नहीं जो नौकरी करके वे जितना मेहनत करते है उतना ही मेहनत अगर वो अपने किसी काम में करें तो वे अपना एक Business Empower खड़ा कर सकता है, किसी के Under काम करने के बजाय दूसरों को कम दे सकता है.

दुनिया में सपने देखने वाले 2 तरह के लोग होते है

1. जो Opportunity का wait करते है
2. जो Hard Work करते है

अगर आप कुछ अलग करना चाहते है, कुछ बड़ा करना चाहते है तो आपको कड़ी मेहनती बनना ही होगा. दोस्तों जिन्दगी में मौके के लिए इंतजार करना सबसे बड़ी कामचोरी है और समय की बरबादी है. Opportunity कभी खुद चलकर हमारे पास नहीं अति Opportunity खुद बनाना पड़ता है. जो Hard Work करते है कामयाबी उन्हीं को मिलती है, उन्हें नहीं जो Opportunity का Wait करते है. अपने आप को इतना तैयार और काबिल बना ले की Opportunity आपके पास खुद चल कर आये ना की आपको इसका इंतजार करना पड़े.

Motivational Speech In Hindi By P.M. Narendra Modi – सपने सच करने के लिए start-up करना ज़रूरी है

हर इंसान के दिल में एक ख्वाब होता है और उस ख्वाब के साथ मन में कुछ विचार भी होता है, Ideas भी होते है. कुछ लोग होते है जीने daily Ideas पैदा होते है और शाम होते होते ख़त्म भी हो जाता है. लेकिन कुछ लोग होते है जो idea के साथ involve हो जाते है. वो उससे बाहर नहीं निकलते है और पूरा परिवार परेशान हो जाता है की यह कुछ करता नहीं पूरा दिन इसी में लगा रहता है, किसी से बात नहीं करता है, अपने यार दोस्तों से नहीं मिलता है. क्या हो गया इसको? कही पागल तो नहीं हो गया? लेकिन वही एक दिन कुछ कमल करके दिखा देता है तो पूरे परिवार को लगता है हमारा बच्चा तो पहले से ही ऐसा था.

क्युकि ज्यादातर यह First generation entrepreneur है, घर वालो ने कहा होगा “नहीं बेटे अपना काम नहीं तू कही नौकरी कर ले”. शुरू में जब दोस्तों ने सुना होगा बहुत मजाक उड़ाया होगा, कभी भी दोस्तों से मिले तो उसी कम से सुनते होंगे यह कुछ करने वाला है, बड़ा businessman बनेगा. फिर एक पल आया होगा जब सब दूर हुआ होगा सब दूर. परिवार के लोगों ने विरोध किया होगा नहीं यह नहीं करना है जाओ कमाओ और नौकरी कर लो. उस विरोध के बावजूद भी जो टिके होंगे आज सब लोग कहते होंगे की हाँ, इसने तो कमल कर दिया. कुछ ऐसा मुझे भी करना है.

हर किसी के Start-up की जिन्दगी की यही कहानी है. विशाल कारोबार करने के लिए असफलताओं से बचा नहीं जा सकता. जो पानी से भागता है वो कभी तैरना नहीं सिख सकता, एक बार तो डूबना ही पड़ता है तब जाकर तैरना सीखता है. हर चीज की कही शुरुआत होती है, तो जो करता है उसी को दिखता है क्या होने वाला है? ओरो को वही दिखता है यह पागल है. – Inspirational Speech In Hindi By Narendra Modi

Janiye 30 Din Me Kaise Bane Lakhpati Ghar Baithe Business Kare Apne Android Mobile Se (Without Investment)

जो पैसे कमाने के इरादे से अता है वो start-up कर ही नहीं सकता. जो कुछ करने के इरादे से आता है पैसे उसके लिए by product होते है. भीतर से एक ऊर्जा होती है, भीतर में एक सपने होते है उसके साथ खप जाने का इरादा होता है तब जाकर के परिसतिथि पलटती है. जो App बनता है या जो start-up की  दुनिया में enter होता है या कोई नई चीजों का innovate करता है उसके mood में उसके अन्दर एक संवेदना होती है.

Ten Small business idea in hindi (konsa business start kare top 10 ideas)
30 Din Me Kaise Bane Lakhpati – Amir banne ka aasan tarika in Hindi

बहुत कम लोग इस बात को अनुभव कर पाएंगे और जब वो कोई बुरा हल या समस्या देखता है, वो उसे सोने नहीं देती. समस्या उसकी नहीं है किसी और की है लेकिन उसे सोने नहीं देती. उसका मन करता है में कोई रास्ता खोजूं, में कुछ करूं इसके लिए, किसी के लिए जो दर्द होता है जो हमें हमारे भीतर एक एसी अवस्था पैदा करते है जो लोगों लोगो के दर्द को दूर करने का कारण बन जाता है. और तब start-up होता है.

हर start-up के पीछे कोई ना कोई समस्या के समाधान का इरादा रहना चाहिए. और जब किसी start-up के पास समस्या का समाधान का इरादा होगा तो उसके संतोष का Level भी कुछ और होगा. start-up कहने के बाद कुछ लोगों की सोच होती है lifestyle hi-fi होगा, laptop के बाहर दुनिया कुछ नहीं होगी, mobile से जुड़े होंगे, हर किसी के पास billion dollar का कम हो रहा है और 2 हजार लोग कम कर रहे है ज़रूरी नहीं है. 5 लोगों को भी अगर में रोजगार देता हु तो मेरा start-up मेरे देश को आगे बढ़ाएगा.

एक Psychological change लाना है की youth के दिमाग से Job seeker की मानसिकता को बाहर लाना है. Job Creator बने. और एक बार उसके दिमाग में आ गया की मुझे 2 लोगों की जिन्दगी को बचाना है वो कर लेगा. में वो कुछ करके दिखाऊ जिसमें में Job Creator बनूँ, में वो कुछ करके दिखाऊ जिसके कारण किसी की जिन्दगी में काम आ सकूं, में वो कुछ करके दिखाऊ मेरे देख को एक कदम आगे ले जाने में मेरा भी कोई योगदान हो. इतना भी सपना अगर हम लेकर चलते है, हम बहुत कुछ कर सकते है.



दोस्तों Motivational Speech in Hindi आप लोगों के लिए लिखा गया है, अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी share करें ताकि वे भी अपने सपनों को देखना ना छोड़े और कुछ बड़ा सोचें, ताकि सभी अपने जीवन में सफल हो सके.

Also Read – Motivational stories in hindi

जानिए जीवन में सफल ना होने के कारण – इंसान की सोच है नाकामयाबी की वजह
Bill Gates Success story in Hindi – Duniya ka sabse amir admi ki kahani
Dukh Bhari Jeevan Se Bahar Nikal kar Khushi Jeevan Bitane Ka Raaz
Rajnikanth Success Story in hindi (Rajnikanth Jivaan Katha)

Tag – Kamyab hone ke tips, Apne Sapne Kaise Sakar Kare, Kamyab kaise Bane, Sapne kaise pure kare, जीवन में कामयाब होने के लिए क्या करें

Comments

  1. By Ravi shankar uapdhyay

    Reply

  2. By suneel

    Reply

  3. By Subhash Kumar Rai

    Reply

  4. By suneel kumar singh

    Reply

  5. By rakesh jain

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *