Stress Or Tanav Se Kaise Bache – Tension Free Kaise Rahe In Hindi

नमस्कार दोस्तों बहुत दिनों बाद Post कर रहा हु आशा करता हु आज के इस Post से आपको फायदा हो. आज का पोस्ट है  “Stress Se Kaise Bache – Tension Free Kaise Rahe” जैसे की दोस्तों Title से ही आप समझ गए होंगे आज हम किस चीज को लेकर बात करने बाले है. “Tension” जो सिर्फ़ आपकी और हमारी नहीं बल्कि इस संसार में हर एक मानव जाती की है, यह तक की पशु पक्षियों को भी Tension है. आज का Post कोई Specific Person के लिए नहीं लिखा गया बल्कि Online Free Help के हर एक Readers के लिए लिखा गया है.

आज का Post लिखने का Idea मुझे अपने खुद के Tension से आया,  में कुछ दिन पहले बहुत ही ज्यादा tension में था जिसके कारण मेरे साथ कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा था. जैसे की दोस्तों कहते है ना बुरा वक़्त चल रहा होता है तो सब कुछ बुरा ही होता है, कुछ भी अच्छा करने जाओ तब भी बुरा ही होता है जिसके कारण हम Tension से बचना तो दूर और tension में डूब जाते है. मगर दोस्तों आप सब से एक बात कहना चाहूँगा हमारा बुरा वक़्त चल नहीं रहा होता है बल्कि हम खुद अपने वक़्त को बुरा बनाते है वो कैसे में बताता हु. – Stress Free Kaise Rahe

TENSION-FREE-KAISE-RAHE

दोस्तों कुछ दिन पहले जब में बहुत ही ज्यादा तनाव में था तब मेरे साथ बहुत से काम बुरे हुए और हर काम बुरे होने की बजह सिर्फ़ येही था की में Tension के कारण अपने दूसरें कामो में ध्यान नहीं दे पा रहा था. जिस चीज का मुझे Tension था अगर में पहले ही उस चीज से बहार निकाल कर दुसरे कामो में ध्यान देता तो मेरे हर काम अच्छे ही होते, इसलिए दोस्तों अगर आपको किसी चीज का Tension है तो सबसे पहले उससे बहार निकलने की कौशिश करे फिर दुसरे कामो में ध्यान दे इस्से आपका हर काम अच्छा ही होगा और आप यह भी नहीं कहेंगे जो आपका वक़्त बुरा चल रहा है. – Depression Se Kaise Bache

तो दोस्तों आप ऊपर बताये गए Paragraph से समझ ही गए होंगे में क्या कहना चाहता हु आप सब से. वक़्त बुरा नहीं चल रहा होता है दोस्तों हमारे Tension, हमारे हालत के कारण हम खुद अपने वक़्त को बुरा बना देते  है. तो चलिए दोस्तों अब और समय ना बिताते हुए जान लेते है “Stress Tanav Tension Se Kaise Bache” – निचे बताये गए टिप्स को अपना के आप भी Tension को दूर भगा सकते है.

Tanav Kaise Kam Kare – Tension Free Kaise Rahe Tips in Hindi

Tension की बजह खोजें – Tension Se Chutkara Kaise Paye

सबसे पहले आप पता लगायें आपके तनाव के कारण क्या है? वेसे तो बहुत से लोगो को एक ही समय में बहुत से अलग अलग तरीके का तनाव होता है जिसके वजह से उनके दिमागी हालत ख़राब हो जाता है. उनके मानसिकता  साधारण ब्यक्ति की तरह नहीं होते, उनको यह भी पता नहीं होता किस कारण से वे इतना तनाव में है? तो दोस्तों सबसे पहले इतना पता लगा ले आपकी तनाव का वजह.

अपनों से Tension की कारण share करे – Tension Free Kaise Rahe

Tanav Kaise Dur Kare – आपको जिस चीज को लेकर tension है उसके बारे में अपने किसी करीबी से share करे इस्से आपका तनाव कई हद तक काम हो जाएगी. आप किसी से भी अपनी दुःख और tension share कर सकते है, लड़किया ज्यादातर अपनी दुःख अपने माँ से share करति है, तो आप भी अपने करीबी किसी से अपने दुःख को share करे जो वाकेई में आपको समझते हो. इस्से आप यकीन नहीं करेंगे कितना ज्यादा आपका मन हल्का हो जायेगा.

खुद से बातें करे

दोस्तों आप सोच रहे होंगे खुद से बातें करने से tension free कैसे हो पाएंगे? मगर दोस्तों सच तो यह है खुद से बातें कर के आपका मन जितना हल्का होगा उतना हल्का और कही से भी नहीं होगा. आप जब अकेले रहते है और आपके पास कोई नहीं रहता है तब आप अपने आप से ही बाते करे और जो भी बात करे वो सब Positive बिचार होने चाहियें यह नहीं होना चाहिए आप खुद से बात तो कर रहे है मगर Negitive बिचार को लेकर इससें आप और tension में आ जायेंगे.

Positive बिचार बनाये – Depression se Kaise Bache

आप भले ही कितने भी तनाव में क्यों ना हो मगर आपकी जो सोच होनी चाहिए वो हमेशा Positive होनी चाहिए वेसे तो लोंग जब तनाव में रहते है तब उनकी सोच अपने आप Negative हो जाति है हमेशा उनके मन में गलत सलत बिचार आते रहते है इसलिए आप पूरी कौशिश करे अपने बिचार को Positive रखने की इससें आप अपने तनाव पे काबू पा सकते है. क्युकी एक इंसान की सोच ही है उनके जीवन को खुशहाल और तनाव भरी बनती है. अगर आपकी सोच Positive होगी तो आपका हर चीज अच्छा होगा और आप खुश भी रहेंगे, और अगर negative होगा तो आप तनाव से बहार निकलना तो दूर की बात आप Depression का सीकर और हो जायेंगे.

Yaddasht Kaise Badhaye in Hindi – Memory Badhane ke Upay for Student
 Dukh Bhari Jeevan Se Bahar Nikal kar Khushi Jeevan Bitane Ka Raaz

उनलोगों से बात चित करे जिनसे आपको बहुत ख़ुशी मिलती हो

Tension से बचने का सबसे अच्छा तरीका येही है सब कुछ भूल कर उनलोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताये जिनसे बात चित कर के आपको बहुत अच्छा लगता हो. आपको बहुत ज्यादा ख़ुशी मिलती हो, आपका मान हल्का हो जाता हो इससें आप Tension भरी जिन्दगी से असानी से बहार निकल सकते है. असल में होता क्या है जब हम तनाव में होते है हम ज्यादा से ज्यादा समय अकेले बिताते है. अकेले समय बिताने के कारण हमारा दिमाग में Tension घर कर जाता है और हम Depression जैसे बीमारी का सीकर हो बैठते है. तो दोस्तों ज्यादा से ज्यादा उन लोगो के साथ समय बिताये जिन्हें आप पसंद करते है.

जानिए जीवन में सफल ना होने के कारण – इंसान की सोच है नाकामयाबी की वजह
जीवन में कामयाब होने के लिए सपने देखना क्यों ज़रूरी है? Speech By P.M. Narendra Modi

मुश्कुराना और हँसना सीखे – Tanav Kaise Dur Kare.

जैसे की जब हम तनाव में रहते है तब हम हँसना और मुश्कुराना भूल ही जाते है हमेशा मुह लटकाए और दुखी रहते है. हम चिडचिडे से हो जाते है हमे कोई चीज अच्छा नहीं लगता ऐसा लगता है आपकी तरह इस दुनिया में किसी और को उतना Tension नहीं होगा. मगर ऐसा नहीं है दोस्तों Tension सबको होती है कोई अपने टेंसन की बजह से अकेला रहना पसंद करता है और कोई टेंसन को अपनें पास तक भिरने नहीं देते. तो दोस्तों आप भी इस टेंसन को अपने पास भिरने ना दे हमेशा खुश रहे मुश्कुराते रहे. इसके लिए आप Comedy Program, Movies देख सकते है.

Meditation करे

Meditation मन के सांति के लिए बहुत ही ज्यदा जरुरी होता है यह हमारे अंदर के Negative सोच को दूर भागने में बहुत मदत करती है. यह हमारे मन में सकती प्रदान करती है और  Tension, Stress को काम करती है तो दोस्तों रोज़ाना सुबह शाम 30 minutes तक Meditation करने की कोशिस करे इससें आपको बहुत ही अच्छा महशुस होगा.

दोस्तों Online Free Help में रोज़ाना कुछ ना कुछ नया चीजे share किये जाते है इसलिए Please इस website को अपने Browser के Bookmark में add कर ले और रोज़ाना Visit करते रहे, हमारे Facebook Page को like करना ना भूले, और हमे e-mail subscribe भी कर सकते है इससें आपके email में नए नए Post भेज दिए जायेंगे.

Also Read:
30 Din Me Kaise Bane Lakhpati – Amir banne ka aasan tarika in Hindi
Bill Gates Success story in Hindi – Duniya ka sabse amir admi ki kahani
Back Pain Se Padeshan Hai? To Janiye Kamar Dard Ka Gharelu ilaj Hindi Me

Tag – Tension Free Kaise Rahe, Tanav Kaise kam kare, Depression Kaise kam kare, Stress Free Kaise rahe, Depression se kaise bache, Tension se Chutkara, Depression se Mukti, Tanav kaise dur kare.

(Visited 2,939 times, 1 visits today)

Comments

  1. By Ashwani Rathour

    Reply

    • Reply

  2. By imtiyaz ahamad

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *