Pani Pine ke Fayde – Drinking water benefits in Hindi

जैसे की दोस्तों आप और हम इतना तो जानते ही है पानी के बिना इस संसार पर कोई जीवित जंतु जिन्दा नहीं रह सकता चाहे बो पशु हो पक्षी  हो या फ़िर मानव जाती पानी सबको चाहिए होता हैं. तो चलिए दोस्तों आज हम जानते है Pani Pine ke Fayde (Drinking water benefits in hindi) जैसे की जब भी हम डॉक्टर के पास जाते है तो ज्यादातर डॉक्टर हमे येही सलाह देते है जो हमे पुरे दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, यह हमारे शारीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है साथ ही साथ हम बहुत सरे अलग अलग बिमारियों से भी बच सकते है.

दुनियाभर में बहुत से लोंग अपने प्यास बुझाने के लिए ही पानी का सेवन करते उससे 1 Glass भी ज्यादा पानी नहीं पीते है जो की हमारे Health के लिए बिलकुल भी सहीं नहीँ हैं, आप हमारे Website के हर एक Health Tips में देख सकते है पानी पीना कितना जरुरी है हमारे Good Health के लिए, जो लोंग कम पानी पीते है बो लोंग बहुत से समस्याओं से झुलाझते है जैसे की बालों का झाड़ना, सर पे Dandruff का होना, रुखी सुखी त्वचा, चहरे पे Pimples का आना इनके आलावा और भी बहुत से समस्याओं से झुलाझते है. इसलियें हमे प्रतिदिनं कमसे कम 10 से 12 Glass पानी पीना चाहियें और यह नही एकबार में ही 2 से 3 गिलास पानी पि लिया और 4-5 घंटे तक पानी नहीं पिया ऐसा बिलकुल नही होना चाहिए हर 1 से 2 घंटे बाद बाद पानी पिए चाहे आपको प्यास लगे या ना लगे.

pani-pine-ke-fayde
Image source – farfesh

कब्ज जैसे समस्याओं का समाधान

जिनकों भी कब्ज का समस्या है बो रोज़ाना सुबह 2 से 3 गिलास ख़ाली पेट पानी पियें उसके बाद हल्का होने जाये सुबह सुबह ख़ाली पेट पानी पिने से हमारा पूरा पेट साफ़ हो जाता है और कब्ज जैसे समस्या से राहत मिलती है.

बालों का झाड़ना काम करे

अगर आपको किसी भी प्रकार का समस्या है बालों को लेकर जैसे की बालों का झाड़ना, असमय बालों का सफ़ेद होना, बालों में रूषी होना इनसब समस्याओं का बजह पानी को काम पिने से हो सकता है, तो रोज़ाना ज्यादा से ज्यादा पानी पिए और healthy hair पायें.

किल मुहशे से छुटकारा

अगर आपके चहेरे पे अनचाहे किल मुहासे आते है तो इसका कारण एक ही है तेलिया चहेरा तो आप इस तेलिया चहेरा से असानी से बच सकते है, जरुरत से ज्यादा पानी सेबन कर के. जानिए 15 din me pimple ko karo bye bye (Top 10 Tips to Prevent Pimples in Hindi).

रुखा सुखा त्वचा

जिनके त्वचा एक दम रुखा सुखा सा रहता है , जैसे की सर्दियों के मौसम में हम सबके त्वचा हो ज्याता है, बो लोंग ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर अपना कोमल त्वचा पा सकते है और पहले से भी खुबसूरत और जवान नजर आ सकते है.

पाचन तंत सही रहते है

अगर आप प्रतिदिन सही मात्रा में पानी पीते है तब आपके पाचन तंत भी बिलकुल सही रहती है, आप इनसब समस्या से दूर रहते है जैसे की भूक ना लगन, पेट के अन्दर गरम होना, खाना सही से ना पचना, और एक बात याद रहे खाने के दौरान हमे पानी पीना नही चाहिए खाने के 15 से 20 मिनट बाद पानी पीना चाहिए इससें हमारें खाना सहीं से पचने में मदत मिलेगी.

मोटापा कम करे

जैसे की ज्यादातर महिलाओं के वजन शादी के बाद बढ़ते रहते है और बे लोंग वजन काम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते है, जैसे की Dieting, Gym, Exercise अदि परुन्तु फिर भी अपने वजन को काम नही कर पते है. मगर आप रोज़ाना पानी पीकर असानी से अपना वजन काम कर सकते है, रोज सुबह उठकर ख़ाली पेट 1 से 2 गिलास गरम पानी पीकर अपना वजन घटा सकते है, गरम पानी हमारे शारीर के अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत ज्यादा मदत करता है.

लू के खतरें से बचाएं

बहुत गर्मी के मौसम में लू का खतरा हर किसी को बना रहता है, अगर आप इस खतरें से बचना चाहते है तो जब भी आप घर से कही बहार जाते है तो अपने साथ एक पानी का बोतल ज़रूर लेकर जाये और हर 20 से 30 मिनट में पानी पीते रहे या फिर घर से बहार निकल ने से पहले 2 से 3 गिलास पानी पीकर निकले इससें आप लू के खतरे से दूर रहेंगे और आपके शारीर में पानी का मात्रा ठीक बना रहेगा.

रक्त संचार बढायें (Blood Circulation)

जैसे की दोस्तों आप जानतें ही होंगे हमारे शारीर में रक्त संचार होना कितना जरुरी है, जिनके शारीर में रक्त का संचार सही से नही होता बे लोंग हमेसा थकाबट, शारीर के किसी अंग में दर्द जैसे समस्याओं से परेशान रहते है, आप पानी पीकर अपने शारीर का रक्त संचार बड़ा सकते है, रोज़ाना सुबह शाम गरम पानी का सेबन करे इससें आपके शारीर का रक्त संचार बढ़ जायेगा और स्वस्त रहेंगे.

पेशाब में जलन का समस्या से राहत दिलाये

पेशाब में जलन का समस्या ज्यादातर उनलोगों को होती है जो लोंग जरुरत से काम पानी पीते है, इसलियें जिनकों भी यह समस्या है बो कमसे काम रोज़ाना 10 से 12 गिलास पानी ज़रूर पियें.

दोस्तों और भी health से related articles के update पाने के लिए हमारे Facebook Page share ज़रूर kare.

Related Searches – Garam Pani Pine Ke Fayde in Hindi

Read Also –
Jawan Dikhne ke Liye Khaye Ye 6 Chije – हमेशा जवान दिखने के बेहतरीन नुस्खे
HIV AIDS in Hindi – Janiye AIDS Kaise Hota Hai
Bad Breath Home Remedies – Muh ki Durgandh Dur Karne ke Gharelu Nuskey
9 Jabardast Fayde Haldi Doodh Peene Ke – Milk Turmeric Health Benefits

Comments

  1. Reply

    • Reply

  2. By ramesh banjara

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *