पेट की चर्बी (belly fat) कैसे कम करे ? Motapa Kam karne ke Gharelu Upay in Hindi

दोस्तों इस शेहेरी जीवन में लम्बे समय तक बैठ कर काम करने के कारण और शारीरिक परिश्रम कम हो जाने के कारण  पेट में चर्बी जम जाना बोहुत ही आम बात है । लेकिन  “पेट की चर्बी (मोटापा) कैसे कम करे (in hindi)“? जितने आसानी से पेट में चर्बी जम जाता है, पहेले की अबस्था में लौट आना उतना ही कठिन है । कुछ छोटी छोटी बातो को ध्यान में रख कर और अपने दैनिक जीवन में इन आदतों को ढाल लेने से आप इस समस्या का समाधान पा सकते है ।

अब जिम जाकर अपना कीमती समय और पैसे बरबाद करने की जरुरत नही । लोग कहेते है पेट निकल आये या फिर चर्बी दिखने लगे तो खाना पीना कम कर देना चाहिए । लेकिन दोस्तों एसी कोई बात नही है, एसी परिस्तिथि में हमे खाने पिने पर खास ध्यान रखना है । खाने पिने से सम्भंदित यह 8 उपाय आपकी अतिरिक्त चर्बी कम करेगी. Janiye Pait Dard Ka Gharelu ilaj – Stomach Pain In Hindi.

motapa-kam-karne-ke-upay

Motapa Kam karne ke 8 Gharelu Upay in Hindi

रोज सुबह पिए नींबू पानी

जी हा! लेकिन बिना चीनी के । एक ग्लास गरम पानी में आधा नींबू निचोड़ ले, और उसमे स्वाद के अनुसार थोडा नमक मिला ले । और इसे रोजाना पिए सुबह नींद से जागने के बाद और रात को सोने से पहेले । नींबू पानी आपके शारीर में बढती हुई मोटापे और चर्बी को कम करने का बेहेतरीन उपाय है ।

White rice के बदले खाए  Red rice

सफ़ेद चावल के बदले लाल चावल खाना शुरू करे । और इसके आलावा खाने में ले सकते है ब्राउन ब्रेड और आटे की बनी रोटी । यह खाना खाने से  आपके शारीर को जरुरत से ज्यादा कैलोरी नही मिलेगी और इससे पेट की चर्बी (मोटापा) धीरे धीरे कम होने लगेगा ।

चिनियूक्त खाना न खाए

मिठाई, कोल्ड ड्रिंक्स, तेल में तला हुआ पकोड़े, और भी अन्नान्य मिठाई यूक्त खाने से 100 हाथ दूर रहे. क्युकी इस प्रकार का खाना आपके शारीर के ज्यादातर जगह खास कर पेट और जांग पर बोहुत जलदि चर्बी जमा देती है । इन खानों से दूर रहे और फलो का सेवन करे ।

बोहुत पानी पिए

रोजाना बोहुत पानी पिने से शारीर में metabolism बढ़ता है और खून में मोजूद नुकसान दायक पदार्थ पेशाब के माध्यम से निकल जाते है । Metabolism बढ़ने से शारीर में चर्बी नही जम पता और बडती हुई चर्बी कम होने लगता है । बर्फ का ठंडा पानी न पीकर साधारण पानी या हलका गुनगुना पानी पिने की कौशिस करे । जानिए दिन में कितना पानी पीना चाहिए? और Pani Pine ke Fayde.

रोज 2-3 टुकड़े लहसुन खाए

रोजाना सुबह उठ कर खाली पेट 2/3 टुकड़े लहसुन अच्छे से चबा कर खाए, और इसे खाने के तुरंत बाद पिए नींबू पानी । इससे आपके पेट की चर्बी दुगनी गति से कम होगी । इसके आलावा इसके सेवन से आपकी Blood Circulation और बहेतर होगी ।

मसाले खाए

खाने में बोहुत ज्यादा मसालों का इस्तेमाल करना ठीक नही है । लेकिन क्या आपको पता है कुछ मसाले एसे हे जिनको खाने से आपका वजन कम होगा बिलकुल जादू की तरह ? जी हाँ ! खाने में इस्तेमाल करे गरम मसाला, अदरक और गोल मिर्च । यह मसाले आपके ब्लड में सुगर लेवल को कम करता है और पेट का मोटापा घटाने में मदत करता है ।

खाए फल और सब्जी

सुबह और शाम को रोजना ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जी का सेवन करे । इससे आपके शारीर को मिलेगी भरपूर मात्रा में antioxident, minerals or vitamins. यह आपके खून में metabolism बाधा कर बोहुत ही जल्दी अतिरिक्त चर्बी कम कर देती है ।

मांस से दूर राहे

खास कर बोहुत ज्यादा चर्बी बाले मांस आपको नही खाने है जैसे की बकरे का मांस । जितना हो सके मांस खाने को अवॉयड करे । इसके बदले आप खा सकते है कम तेल में टला हुआ मछली ।  इससे आपकी पेट की चर्बी नही बढ़ेगी ।

ऊपर हमने जाना ”Pet ki charbi kam karne gharelu tokte in hindi”. योगा करने का समय नही है तो क्या हुआ ? इसका मतलब क्या मोटापा नही घटेगा ? ऊपर बताये गए मोटापा कम करने के तरीके को नियमित रूप से पालन करे , आप पहेले की तरह सुन्दर और स्वस्थ हो जायेंगे।

और भी Health से Related Updates पाने के लिए हमारे Facebook Page को Like ज़रूर करे और हमारे Website को Email subscribe ज़रूर करे इस्से आप हमारे Updates Direct अपने Email पे प्राप्त कर सकते है

Also Read –
Vajan kam karne ke Upay – Yeh 5 Chije Pikar kam kare Motapa
Jawan Dikhne ke Liye Khaye Ye 6 Chije – हमेशा जवान दिखने के बेहतरीन नुस्खे
Back Pain Se Padeshan Hai? To Janiye Kamar Dard Ka Gharelu ilaj Hindi Me
10 din me baalo ka jhadna kaise roke best tips in Hindi

(Visited 7,900 times, 6 visits today)

Comments

  1. By ankit rajput

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *