जानिए जीवन में सफल ना होने के कारण – इंसान की सोच है नाकामयाबी की वजह

Kamyab insan kaise bane  – दोस्तों आज आप सबसे  अपनी  कुछ Personal Feeling share करने जा रहा हूँ जो आपको अच्छी भी लग सकती है और बुरी भी मगर जो भी लिखने जा रहा हु वो 100% सच है, अगर आपको मेरी कही हुई बाते बुरी लगे तो में आपसे पहले ही माफ़ी चाहता हु, जैसे की दोस्तों इस दुनिया में हर एक  इंसान का सोच अलग होता है, किसी का बिचार अच्छा होता है तो किसी का बुरा किसी की सोच बहुत बड़ी होती है तो किसी की सोच छोटी होती है. मगर आज में आपको Success को लेकर लोगो की क्या सोच होती है उसके बारे में बताने जा रहा हु.

दोस्तों आप जब से बड़े हुए है तब से ही आपका सोच कुछ इस प्रकार रहा होगा जो आपको जिंदगी में कुछ बहुत बड़ा करना है जिससे आपका बहुत नाम हो, आपके पास बहुत पैसा हो, आपका खुदका शानदार बंगला हो बंगले के बहार बड़े बड़े गारी हो जिससे आप अपने दोस्तों को अपने रिश्तेदार को अपने पडोसि को दिखा सके की आप कितना Successful इंसान है अपने जिन्दगी में. और यह सोच सिर्फ़ आपकी ही नहीं है बलकी इस दुनिया में हर एक इंसान की येही सोच है, और उन इंसानो में से एक में भी हु मेरा भी कुछ ऐसा ही सोच है.

insankisoch

Achhi soch kaise banaye – दोस्तों क्या आप ने कभी सोचा है सिर्फ़ इंसानो के सोचने से ही इंसान बहुत बड़ा नहीं बन जाता, बहुत बड़ा बनने के लिए एक अच्छी सोच के साथ साथ करी मेहनत भि करनी पड़ति  है और दुनिया में सबके खिलाफ जाना पढता है तब जाकर आप अपने जीवन में कामयाबी प्राप्त कर सकते है उससे पहले नहीं, हमारे कामयाबी के पीछे सिर्फ़ 1 इंसान का हात होता है और वो इंशान आप खुद है. आपको success होने के लिए होसला देने वाला आपकी माता पिता होते है और इसके आलावा आपके success के पीछे कोई भी नहीं होता.

दोस्तों आज में जो कहना चाहता हु वो बात येहा से शरू होती है, दोस्तों जैसे की में इंडिया का रहने बाला हु तो में अपने देश के लोगो को लेकर ही बात करूँगा, हमारे इंडिया के लोगो की सोच बहुत बड़ी बड़ी है, हर एक युवा के मुह से सुनोगे तो वो बोलेगा मुझे कुछ बड़ा करना है और अगर यह पूछा जाये क्या बड़ा करना है तब उनका जवाब होगा यार अभी कुछ सोचा नहीं. और कुछ युवा ऐसे होते है जो सोच भी लेते है उनको क्या करना है और वे काम करने भी लगते है मगर success नहीं हो पते है, क्या आप जानते है success क्यों नहीं हो पते है क्या कारण होती है success ना होने का ?

Success ना होने के कारण  क्या है ? – Sapne Pure Na Hone ke Karan ?

दोस्तों success ना होने का कारण सिर्फ़ एक ही है वो है मेहनत जो लोंग महानत नहीं कर सकते है वो लोंग अपने Life में कुछ नहीं कर सकते है, इसलिए बिना मेहनत के फल की आशा करने बाले लोंग कुछ बड़ा करने के बारे में ना सोचे क्युकी आपके सोचने से आप महान नहीं बन जाओगे.

और हमारे इंडिया के ज्यादातर लोगो की सोच कुछ बड़ा करना ज़रूर है But बिना मेहनत करे इसी सोच के कारण वे लोंग success नहीं हो पते है, और कुछ लोंग मेहनत भी करते है मगर उनको एक दो बार मुशकिलों का सामना क्या करना पढ जाता है हार मन कर बैठ जाते है. और जो लोंग थोड़ा मेहनत करके हार मान जाते है वो लोंग भी किसी काम में success नहीं हो पाते .

दोस्तों success होने के तो लाखोँ  रस्ते है मगर याद रहे success बही लोंग होते है जो कभी हार ना मानते हो, हर मुश्किलों का सामना करने का ताकत रखते हो, और कभी दुसरो के बातोँ में आकार अपनें लक्ष से भटकते ना  हो, दोस्तों हमेशा एक बात याद रहे इस दुनिया में कोई भी काम आसान नहीं है, हार काम में करी मेहनत करनी पड़ती है चाहे वो कितना भि छोटे से छोटा काम क्यों ना हो.

आप जितने भी successful इंसान के जीवन कथा पढेंगे हर किसी में आपको दिखेगा कोई भी इंसान रातो रात success नहीं हुए है, सब के सब करी मेहनत से कामयाब हुए है और उनको हज़ारों बार नाकामयाबी का सामना भी करना पड़ा फिर भी वे कभी हर नहीं माने.

Janiye 30 Din Me Kaise Bane Lakhpati Ghar Baithe Business Kare Apne Android Mobile Se (Without Investment)

दोस्तों अगर आप अपने जीवन में कामयाबी चाहते है तो मेहनत करना सीखे जितना बड़ा आप सोचोंगे उससे कही गुना ज्यादा आप में मेहनत करने की ताकत को पैदा करे तभी आप success पाएंगे Otherwise success को भूल जाये.

और एक बात हमेशा याद रखे जो दुसरों के बातो में चलने वाला कट पुतली होते है वे अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते है, पता है में ऐसा क्यों बोल रहा हु ??? तो चलिए एक छोटे से वास्तबिक घटना से जान लेते है, 4-5 दिन पहले की बात है मेरा एक दोस्त है जिसकी सोच बहुत बड़ी है, तो उसको फ़िलहाल पैसे की जरुरत थी तो उसने मुझे रात के 9 बजे के करीब Call किया और मेरे से पूछा जो मंगल दीप इस्से पहले तूने मुझे कोई Online job के बारे में बताया था वो मुझे करना है, तब मेने उसको Online Job के बारे में बताया फिर उससे अगले दिन मेरे से मुलाकात किया तब उसको काम समझाया तो उसको बहुत अच्छा लगा और वो करने के लिए राजी भी हो गया.

1-2 दिन के बाद मुझे बोलता भाई मुझे Online job नहीं करना मैंने बोला क्यों भाई कोई Problem है तो बता, तो उसने मुझे बताया यार मेरे दोस्त लोंग कह रहे थे ऑनलाइन काम बागेरा बेकार होते है पैसे नहीं मिलेंगे, तब मेने उसे एक सब्द भी नहीं बोला, सिर्फ़ इतना बोला ठीक है तेरी मर्जी.

अगर में चाहता तो अपने दोस्त को अच्छे से समझा के यह काम करवा सकता था मगर मैंने ऐसा नहीं किया क्युकी उसने मेरे उप्पर भरोसा नहीं किया उसको पता है मेरा all time ऑनलाइन काम है और में पैसे भी Online ही कमाता हु, फिर भी उसने अपने दुसरे दोस्तों की बातो में आकर अपना decision change कर लिया और जिसने उसको बताया जो online काम बेकार होते है वो बंदा खुद अपने life में कुछ नहीं करता है, खुद jobless है ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते है इसके बारे में उसको  1% का knowledge नहीं है फिर भी उसने Online काम को बेकार कह दिया.

जिस दिन मेरे दोस्त ने मुझे बताया जो मुझे काम नहीं करना उसी दिन दोपहर के 2 बजे के करीब दुबारा Call आता है तब मेरे से कहता है यार तेरे Online Free Help की तरह website बनाना है, मैंने बोला बहुत अच्छी बात है बना यार, फिर उसने पूछा कितने दिन में बन जायेगा जिससे अच्छा खासा कमाने लग जाऊ, मैंने बोला 6 महीने के करीब, यह सुनने के बाद बंदा मुझे कहता है यार वो तो उन लोगों के लिए 6 महीने लगेंगे जिसको website के बारे में कुछ नहीं पता मगर तू मेरे साथ साथ थोड़ा हेल्प कर दियो तो जल्दी हो जायेगा मेने बोला हा कर दूंगा मगर फिर भी 3-4 महीने लगेंगे और रोज 6-8 घंटे देने होंगे, तब उसने मुझे यह कहा यार कोई और काम हो तो बता जिससे 1-2 महीने में ही 20-25 हजार कमा सकू, तब मेने उसको एक ही Answer दिया जो ”भाई तू अपने Life में कुछ नहीं कर सकता क्युकी तू चाहता बहुत बड़ा बड़ा है मगर काम कुछ नहीं करना चाहता.”

Akshay Kumar Success Story in Hindi – Ek Waiter Kaise Bana Superstar
Aapne Swapne Pure Kaise Kare – Swapne Pure Karne Ke Aasan Tips
Self Confidence Kaise Badhaye – Aatmvishwas Kaise Badhaye

तो दोस्तों आप ने देखा मेरे दोस्त करना बहुत कुछ चाहता है, पैसे भी बहुत कमाना चाहता है मगर मेहनत 1% भि नहीं करना चाहता, उसको दो दो job का offer मिला फिर भी उसने नहीं किया क्युकी उसको मेहनत करना ही नहीं था और उसको आगे चल के और भी offer मिल सकते है शायद वो भी उसको बुरा ही लगे, और सबसे बड़ी बात तो यह है Life में कमाना उसको है मगर उसके दोस्त ने उसे एक बार कहा जो Online काम बेकार होते है फिर उसने ऑनलाइन काम करने के बारे में सोचा ही नहीं.

दोस्तों इस कहानी को सुनाने के पीछे एक ही कारण है जिससे आप लोगो को इतना बताना चाहता हु अपने दोस्तों की बातो में आकार किसी काम को बुरा मत कहो पहले खुद काम को करके देखो फिर उस चीज को बुरा कहो दोस्तों Life आपकी है decisions भी आप खुद ले तो अच्छा है, दुसरो के बातोँ में चलने वाला कठपुतली ना बने, दोस्तों हो सकता है में आप से छोटा हु मगर में आपको इतना बता दू, मैंने बचपन से ही बहुत अलग अलग प्रकार के काम किये है और आगे भी करता रहूँगा , मेरे कुछ काम को देखकर मेरे सभि दोस्त बहुत हसते थे मजाक उड़ाते थे, मगर में उनको कभी भी दिल पे नहीं लेता था क्युकी कमाना मुझे है मेरे दोस्तों को नहीं भले ही मेरा काम कितना भी बुरा क्यों ना हो मुझे तो करना है.


आज इस Article को लिखने के पीछे एक ही मकसद है लोगो की सोच में बदलाव लाना, वेसे तो दोस्तों में इंडिया का P.M तो नहीं हु जो मेरे बातो को हर एक लोगो तक पंहुचा सकू जिससे हर किसी के सोच में बदलाव आये, में सिर्फ़ उतने लोगो तक ही अपने बातो को पंहुचा सकता हु जितने लोंग मेरे Website से जुड़े हुए है , अगर मेरे इस Article से 1 इंसान की सोच में भी बदलाव आती है तो में समझूंगा मेरी कही हुई बात ब्यर्थ नहीं गयी.

और एक आखरी बात दोस्तों आज इस Article को मेने बहुत घुस्से में लिखा है, और में बहुत घुस्से में भी हूँ क्युकी लोगो की सोच ही कुछ इस प्रकार है, अगर लोगो की सोच बदल जाये तो दुनिया बदल जाएगी. आपको अगर ये Article अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ share ज़रूर करे और हमारे facebook page को भी like करे.

Tag – Safalta Pane ke Upay , Safalta ka mantra in Hindi, Safalta ka rahasya hindi me, Kam, jindegi me age kaise badhe, Life me success hone ke tips, Business me safal kaise paye.

Read Also – 
◾ Bill Gates Success story in Hindi – Duniya ka sabse amir admi ki kahani
◾ Steve Jobs 3 Motivational speech in hindi jo badal sakti he aapki jindegi
◾ Rajnikanth Success Story in hindi (Rajnikanth Jivaan Katha)
◾ जीवन में कामयाब होने के लिए सपने देखना क्यों ज़रूरी है? Speech By P.M. Narendra Modi

Comments

  1. By niraj kumar sing

    Reply

  2. By mahfujur

    Reply

  3. By atul kumar kashyap GANGWAL

    Reply

  4. By kamalakar kushwaha

    Reply

    • By Swaroopsingh rajpurohit

      Reply

  5. By dress famously

    Reply

  6. By DINESHPUNDIR

    Reply

  7. By DHEERAJ Kumar

    Reply

  8. By Arun kumar yadav

    Reply

    • By Swaroopsingh rajpurohit

      Reply

  9. By atit

    Reply

  10. By Swaroopsingh rajpurohit

    Reply

  11. By rupal

    Reply

  12. By Mithilesh kumar gupta

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *