Kya Hai HIV Ke Lakshan- AIDS Symptoms In Hindi

नमस्कार दोस्तों, जैसे की हमने पिछले पोस्ट में चर्चा किया था HIV AIDS क्या होता है और यह बीमारी की सुरवात कहाँ से हुई थी और यह Virus किस प्रकार से फैलता है, आज के Post से हम जानेंगे HIV ke Lakshan या यूह कह ले AIDS Ke Lakshan कोन कोन से है, जिससे आपको साबधानी परखने में मदत मिलेगी ।

एक Survey के अनुसार पता लगा किसी व्यक्ति को अगर HIV हे तो उसको इसके बारे में भनक भी नही होता जिसके कारण इसका सही treatment करबने में असफल रहते है और जब तक उनको इसका पता लगता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. तो चलिए जान लेते है “HIV Symptoms in hindi” जिसके बाद आप सही समय पर अपना सही treatment करबा सकते है और एक अच्छी जिंदिगी बीता सकते है।

hiv-aids-ke-lakshan-in-hindi

किसी व्यक्ति का अगर HIV test के दौरान Blood में Antibodies पाये जाते है तो इसका मतलव उस व्यक्ति को HIV है। और भी कुछ महातबापूर्ण लक्षणों के बारे में हम चर्चा करेंगे जो की HIV के और इशारा करती है तो चलिए जान लेते है क्या है HIV के लक्षण। अगर आप भी ऐसे किसी लक्षण से प्रिरित है तो आपको HIV test करवाने की जरुरत है या फिर किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेने की जरूरत है।

HIV Ke Lakshan Kya Hai In Hindi- AIDS Ke Lakshan

थकान महसूस करना

अगर आपको हर वक़्त थकान महसूस होता है और कोई भी काम करते वक़्त काम में बिलकुल भी मन नहीं लगता है तो यह HIV AIDS Ka Lakshan हो सकता है, इसलिए ऐसे लक्षण को बिलकुल भी नजर अंदाज ना करे और जितने जल्दी हो सके अच्छे doctor से मिले और उनसे सलाह ले।

हर वक़्त सर दर्द रहना

अगर आपके सर में हर वक़्त हलका दर्द रहता है और दिन के ढलने के साथ साथ सर दर्द बढ़ता हु जाता है तो तो यह लक्षण HIV की और इशारा करती है. Janiye Sir Dard Ki Padeshani Hai To Janiye Sir Dard Ka Gharelu ilaj.

बार बार बुखार आना

हर 1-2 दिन बाद बाद बुखार आना और कभी कभी तेजी से बुखार आना HIV का सबसे बड़ा लक्षण हो सकता है. इसको हलके में ना ले और डॉक्टर से संपर्क  करे.

मांसपेशी में खिचाव

अगर आपको हमेशा मस्न्पेशी में खिचाब रहता है तो यह HIV AIDS का सक्न्केट हो सकता है. वेसे तो मांशपेशियो में हमें खिचाव तभी होता है जब हम कोई भरी भरकम कम करते है जेसे कोई भरी बस्तु उठाना.

जोड़ो में दर्द

अगर आपको कुछ दिनों से लगातार जोड़ो में दर्द हो रहा है और साथ ही साथ सुजन भी हो तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए क्युकि, जोड़ो में दर्द ज्यादातर बुजुर्गों को होती है. अगर आपकी उम्र अभी कम है और आपको यह problem है तो आप इसको नजरअंदाज बिलकुल ना करे.

वजन कम होना

अगर आपके वजन दिन पे दिन कम होते जा रहे है तो यह भी एक मुख्य HIV का लक्षण हो सकता है. वेसे तो वजन कम होने का दुसरे कारण भी हो सकते है मगर फिर भी इसको नजर अंदाज ना किया जाये तो आपके लिए अच्छा होगा.

सोते वक़्त पनीसा आना

अगर आपको Normal Temperature में भी रात सोते वक़्त पसीने आते है और आप चैन से नींद पूरी नही कर पते या हर वक्त मन में बेचैनी सी रहेती है और घुटन सा महसूस होता है तो यह HIV AIDS का लक्षण हो सकता है.

गला पकना

वेसे तो गला प-अकने की शिकायत कम पानी पिने की वजह से होती है. लेकिन आप अगर सही मारट्र में पानी पि राहे है और फिर भी आपके गले में खराश और पकान महसूस हो तो यह लक्षण उस भयानक बीमारी का हो सकता है.

मानसिक तनाव बढ़ना

अगर कुछ दिनों से आपका मानसिक तनाव बढ़ता जा रहा हाई तो वो भी बिना किसी वजह के और आपको कुछ भी अच्छा ना लगे साथ ही चिडचिडापण महसूस हो तो आपको doctor की एडवाइस लेना जरुरी है. यह भी एक HIV का लक्षण हो सकता है.

सुखी खांसी होना

HIV से प्रिरित लोगो को खांसी कम होने के बावजूद भी गले में लम्बे समय तक खराश रहता है और मुह का स्वाद हमेशा ख़राब रहना या खांसी के साथ खून आना HIV Symptoms हो सकते है.

उल्टी होना

कभी कभी उल्टी महसूस करना या हमेशा उल्टी होना HIV का लक्षण हो सकता है. खाना खाते वक़्त भी उल्टी होती हो तो एसे में तुरंत doctor से HIV Test कराये क्युकि यह AIDS ke lakshan हो सकते है.

खुजली और छालें आना

शारीर पे लाल और गुलाबी रंग के छाले पड़े और साथ ही उनमे खुजली भी हो तो यह लक्षण AIDS की और इशारा करती है. कभी कभी जीभ में सफ़ेद धब्बे आने का कारण भी HIV हो सकता है.

दोस्तों आज हमने जाना HIV Ke Lakshan के बारे में आगे चल कर हम Health से Related और भी बहुत से बिषय में बात करेंगे, दोस्तों हमारे website से जुड़े रहे और रोजना Visit करे आपको यहां से बहुत से चीजे सिखने को मिलेगा, और सबसे जरुरी बात हमारे website को email subscribe जरूर करे इससे हर नए updates आपके email में send कर दिया जायेगा ।

Also Read:
9 Jabardast Fayde Haldi Doodh Peene Ke – Haldi Doodh Benefit in Hindi
दिन में कितना पानी पीना चाहिए ? जानिए
Dukh Bhari Jeevan Se Bahar Nikal kar Khushi Jeevan Bitane Ka Raaz

(Visited 2,069 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *