How To Control High Blood Pressure in Hindi – BP Kam Karne Aasan Tarika

आज के समय में बड़े बड़े बीमारियों का होना आम बात है, उनमें से एक बीमारी High Blood Pressureभी है जिसको हिंदी में उच्च रक्तचाप कहा जाता है. अगर हम “High Blood Pressure in Hindi” की बात करे तो यह समस्या पहले से बहुत ज्यादा हो चुकी है.

पहले यह समस्या काम हुआ करती थी. और यह समस्या ज्यादातर अधिक उम्र के लोगो को होती थी. मगर आज के समय में यह समस्या बच्चों से लेकर बुजुर्ग हर किसी में दिखाई देती है. और “High Blood Pressure Problem” होने के पीछे ज़िमेदार हम खुद होते है.

High-blood-pressure-in-hindi

High Blood Pressure Causes In Hindi (BP High Hone Ke Karan)

बैसे तो high blood pressure का सटीक कारण किसी को नहीं पता. मगर कुछ कारण है जिनके बजह से उच्च रक्तचाप का समस्या होती है. आप नीचे दिए गए Points से समझ सकते है क्या क्या कारण हो सकते है High Blood Pressure Causes in Hindi का।

  • मानशिक  तनाव (Stress)
  • ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन
  • ज्यादा मात्रा में तेलिया चीज़ो का सेवन
  • Smoking
  • ज्यादा मात्रा में Alcohol का सेवन
  • बढ़ती उम्र (Older Age)
  • अधिक वजन (Overweight)
  • Genetics
  • काम Physical Activity के कारण
  • उच्च रक्तचाप का पारिवारिक इतिहास (Family History)

High Blood Pressure Symptoms in Hindi

High Blood Pressure को HBP और Hypertension के नाम से भी जाना जाता है. अगर हम HBP लक्षण की बात करे तो इसके कुछ ही गिने चुने लक्षण है जिससे हम इसको पहचान सकते है. जैसे की – अधिक पसीना आना, घबराहट महसूस होना, बहुत घुस्सा आना, नींद ना आना. बैसे तो सच्चाई यही है इसके लक्षण बहुत कम नज़र आती है.

इसलिए आपको High Blood Pressure Ke Lakshan का इंतेजार नहीं करना चाहिए आपको time to time डॉक्टर से चेकप करबाते रहना चाहिए. इससे आप आपने आप को खतरनाक बीमारियों से बचा सकते है। जैसे की Heart Attack, Kidney Decease etc.

High Blood Pressure Treatment in Hindi

आप नीचे बताये चीजो को अपने जीवन में अमल कर के high blood pressure सिर्फ control ही नहीं बल्कि इसको जड़ से खत्म कर सकते है.

नमक का सेवन कम करे-

डॉक्टर ओ के अनुसार BP high होने का बड़ा कारण नमक माना गया है. अगर आप इस समस्या का जल्दी से समाधान चाहते है तो आपको आज ही से नमक का सेवन कम करना होगा. आप अपने परिबार बालो को भी कम मात्रा में नमक सेवन करने का सलाह दे।

प्याज और सुद्ध शहद का सेवन करे-

आप अपने BP को आसानी से कम कर सकते है प्याज और शहद के सेवन से. प्याज के रास निकाल ले और शहद में मिला कर पिए 10gm के मात्रा में. यह बहुत ही फायदेमंद घरेलु उपाय है।

रोजाना Diet में इनसब चीजो का सेवन करे –

फल में इनका सेवन करे – सेव, संतरे, तरबूज.
सब्जियों में – फुलघोवी, पत्ताघोवी, प्याज, लहसुन.
और माँस में मछलियों का सेवन करे इससे आपका BP काम होगा.

Meditation करे-

जैसे की उप्पर Causes में बताया गया है BP high होने का सबसे बड़ा मुख्या कारण है तनाव (stress). अगर आप तनाव मुक्ति रहेंगे तो आपकी BP Normal रहेगी और आप और भी बहुत खतरनाक रोगों से भी बचेंगे क्योंकि तनाव बहुत से रोगों का मुख्या कारण होता है.

आप रोज सुबह और शाम 15-20 मिनेट कर के meditation कीजिये इससे आप stress free रहेंगे आप हमारे ये post भी पढ़ सकते है – Stress Or Tanav Se Kaise Bache – Tension Free Kaise Rahe In Hindi

Exercise करे –

जैसे की आप और हम जानते है BP high उनको भी हो सकती है जो बिलकुल भी Physical Activity नहीं करते है. इसलिए आप सुबह शाम 20-30 मिनेट exercise कर सकते है. इससे आप physically and mentally fit रहेंगे.

अगर आपके पास समय नहीं है exercise बागेड़ा करने का तब उस case में आप, जब भी बहार जाये जैसे की सब्जी लेने वा दूध लेने तब पैदल जाने की कौशिश करे, कभी भी उप्पर चढ़ते वक़्त सीढ़ी बागेड़ा का उपियोग करे lift का use ना करे इससे आपकी exeecise अच्छे से हो जायेगी।

High Blood Pressure Treatment in Hindi कुछ और Important Tips

  • तालिया चीजो को खाने से बचे
  • Smoke ना करे
  • Alcohol लेना छोड़ दे
  • Regular Exercise करे
  • Regular Walk करे
  • कुछ समय बाद बाद अपना BP चेक करते रहे.

हमारे Website को अपने bookmark में save जरूर कर ले और Visit करते रहे। आपको यहाँ से Health से related हर problem का solution मिलेगा 🙂 हमारे फेसबुक पेज को Like करना ना भूले और हमारे website को Email subscribe जरूर करे इससे हर एक new updates आपके email में भेज दिया जायेगा।

Also Read:

Comments

  1. By Kuldeep Vishnoi

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *