दिन में कितना पानी पीना चाहिए ? जानिए

Din me kitna pani pina chahiye- हमारे शारीर का 2/3 हिस्सा पानी से ही बना हुआ है. इसलिए शरीर में हर एक काम के लिए पानी की जरुरत है, पानी शारीर के दुर्षित प्रधर्त को नकाल ने में मदत करती है और खाने को पचाने में भी अहम भूमिका निभाती है.

काम पानी पिने के कारण कई health प्रॉब्लम होने के आशंका है, और दूसरी तरफ़ बहुत ज्यादा पानी पिने से भी नुकशान हो सकता है, नियंत्रित मात्रा में पानी पीना जरुरी है, तो चलिए जानते है The Independent इस बारे में क्या राइ दिया है जो पानी पिने के कोनसा सही समय है, हमे दिन में कितने पानी पीना चाहिए? रोज़ाना कितना पानी पीना जरुरी है? जानिए Pani Pine ke Fayde – Drinking water benefits in Hindi.

girl-drinking-water

प्यास और पेशाब शारीर के पानी-चक्र को नियंत्रण करता है, हमे प्यास लगती है तो हम पानी पीते है और बही पानी पेशाब के माध्यम से निकल जाता है उसके बाद फिर हम पानी पीते है और इसी प्रकार से शारीर में पानी-चक्र चलता रहता है. The European Food Safety Authority 2010 के एक Research में बताया गया है की रोज़ाना एक सुस्त परुष ब्यक्ति को  2 लीटर पानी पीना जरुरी है, और महिलाओ को 1.6 लीटर पानी पीना जरुरी है मतलव रोज़ाना 8-10 गिलास.

पानी पीना आपके काम काज, सहेत, वजन, मौसम (ठंडा , गर्मी) इनसब के उप्पर भी निर्वर करता है, कब समझे की शारीर में पानी की कमी है? जब आपको ज्यादा प्यास लगेगा, आपके पेशाब के रंग पीले होंगे, आपके पेशाब से ज्यादा बदबू आयेगी तब आप समझ लेना आपके शारीर में पानी की कमी है, इसके आलावा सर दर्द, मुह का सुख जाना और अलशिपन भी लक्षण है शारीर में पानी काम होने की.

कभी कभी लोंग नही समझ पते है जो उनके शारीर में पानी की कमी है और इसके कारण उनके सहेत पर बुरा प्रभाव पड़ता है अगर आप भी इस तरह के परेशानी से झुझ रहे है तो डॉक्टर से मिलकर इस परेशानी के बारे में सुझाब ले सकते है .

कब समझे हम ज्यादा मात्रा में पानी पि रहे है ?

नियंत्रित मात्रा में पानी पिने से सहेत अच्छा रहता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में पानी पिने से शारीर में Intoxication और Sodium का मात्रा बहुत काम हो जाता है जिससे Hiponatremia जैसे Problem हो सकती है Athletics में इस तरह का Problem देखा गया है.

पानी पिने के नुकशान 

कभी कभी शारीर बीमार होने के कारण ज्यादा पानी नहीं पि पते है, Kidny और Heart के Problem में ऐसा होता है, ऐसें परिस्थितियों में Doctor से सलहा लेकर ही पानी पिए.

कुछ बाते याद रखे 

हमे अपने Life में हर चीज में  balance बनाकर चलना चाहिए, बैसे ही पानी भी प्रयाप्त मात्रा में पीना चाहिए ना हद से ज्यादा पानी पीना चाहिए ना हद से काम पानी पीना चाहिए, अपनी शारीर की जरूरतों को समझे और अपने शारीर की बात मानें, Post अगर अच्छा लगा तो Share ज़रूर करे और अपना Valuable Feedback Comment करके ज़रूर दे. स्वस्त रहे Fit रहे!

Janiye 30 Din Me Kaise Bane Lakhpati Ghar Baithe Business Kare Apne Android Mobile Se (Without Investment)

”रोज़ाना कितना पानी पीना जरुरी है?” और भी Health से related updates पाने के लिए हमारे website को ईमेल subscribe ज़रूर करे इस्से आपके ईमेल में हर new updates को भेज दिया जायेगा.

Also Read –
Jawan Dikhne ke Liye Khaye Ye 6 Chije – हमेशा जवान दिखने के बेहतरीन नुस्खे
Achhi Sehat, Body (Health) Kaise Banaye? Vajan Kaise badhaye ? Janiye Hindi Me
Attractive kaise dikhe ( how to look attractive in hindi ) tips for girls

Comments

  1. Reply

  2. By Ashish

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *