Bad Breath Home Remedies – Muh ki Durgandh Dur Karne ke Gharelu Nuskey

Bad Breath Home Remedies in Hindi – जैसे की दोस्तों दुनिया में 25 से 30 प्रतिसत लोग अपने सांसो से आने बाले दुर्घंद से परेशान रहते है, हम चाहे कितने भी खुबसूरत क्यों ना हो मगर हमारे मुह से अगर गंदे बदबू आते है तो कोई भी हमारे साथ अच्छे से बात करना पसंद नही करता है, और हम इसके बजह से  बहुत परेशान रहते है. और अपना अत्मबिस्वाश खोने लगते हैं, फिर किसी से बात करने से भी कतराते है जो सामने बाला इंसान हमारे मुह से आने वाले दुर्गंद से क्या सोचेगा इसलिए हम बात करना ही छोड़ देते है और ज्यादा लोगो से बात चित नहीं करते है. Mouth Smell home Remedies in Hindi

बहुत से लोग ऐसे भी है जिनके मुह से दुर्गन्ध आते है मगर उनको पता नही होता जो उनके मुह से भी दुर्गन्ध आते है. इसके बारे में पता करने का बहुत आसन तरीका है जो आपके मुह से बदबू आते है या नहीं, सबसे पहले अपने हातो को अपने मुह के पास ले जाये और हातों के तरफ़ अपने सांसो को छोरे फिर अपने हातों सुन्घे अगर गंध अति है तो आपको पता चल जायेगा. Kaise muh ki badboo dur kare?

mouth-smell-solution-in-hindi
Image Source – media.rtp.pt

मुह से बदबू के समस्या को “Halitosis” कहा जाता है , यह समस्या होने के कई कारण हो सकते है जैसे की खानें के बाद कुल्ला नहीं करना, प्रतिदिन बरुश ना करना, पानी काम मात्रा में पीना अदि. इसके आलावा अगर आपके मसूड़े में खून आने का Problem है तो फिर आपके मुह से बदबू आना तए है तो चलिए इस समस्या से बचनें का घरेलु नुस्के बताते हैं आप असानी से अपने मुह से आने बाले गंदे बदबू से छुटकारा पा सकते है आप सिर्फ़ Bad breath home remedies में बताये गए उपाय को अपनाये और एक ताजिगी भरी संस पायें. Muh ki badboo ko dur karne ke asaan gharelu nushke in hindi.

Muh ki Durgandh dur Karne ke Gharelu Nuskey in Hindi

1. अगर आप रोजाना बरुश नहीं करतें हैं  तो यह मुह की गंदी बधबू का समस्या सामने अति हैं तो दोस्तों रोज़ाना बरुश करे फ़िर भी दिन में दो बार, एकबार जब सुबह सोकर उठतें हैं और एकबार रात को Dinar के बाद.

2. सुबह मंजन करते समय नीम की डाली से मंजन करने की कौशिस करे इस्से सिर्फ़ मुह की बदबू ही दूर नहीं होंगे बल्कि दांत के मसूड़े भी मजबूत होंगे और मसूड़े से खून निकलने का समस्या भी दूर होंगे.

3. दिन में एकबार थोड़ा सा नमक और सरसों का तेल से मसूड़ों की मालिश करे इससें आपके मुह की गंधगी सब दूर हो जायेंगे, यह बहुत ही लाभदायक घरेलु उपचारों में से एक है पहले के ज़माने में लोंग इस उपचार को अपनाते थे अपने दातों के समस्या से बचनें के लिए.

4. रोज़ाना 2 से 3 तुलषी के पत्तो को चबाएं, यह भी एक बहुत अच्छा उपचार हैं मुह के गंध दूर करने के लिए.

5. प्रतिदिन सुबह बरुश करते समय अपना ज़िव की गंदगी को जरुर साफ़ करे क्योंकि बहुत से लोंग सिर्फ़ अपने दांत को ही साफ़ करते है और ज़िव को ज़िव साफ़ करने बाले से साफ़ नही करते है जिसके कारण उनके मुह से बदबू अति है.

6. Elaichi चबाने से भी मुह की दुरगंध से बचा जा सकता है कई घंटे तक.

7. जो लोंग कम पानी पीते है उनके मुह से भी बदबू आती है, तो आप भरपूर मात्रा में पानी पिए, ज्यादा पानी पीना हमारे Health के लिए भी बहुत अच्छा हैं. अपने मुह को कभी सूखने ना दे मुह सूखने से भी सासों में से गंद आने लगते है इसलिए जब भी मुह सूखने लगे तभी पानी पिए  कमसे काम रोज़ाना 8 से 10 गिलास पानी पिए.

8. कुछ भी खाने के बाद कुल्ला ज़रूर करे इस्से आपके दातों में जो खाना लगे होंगे बो सब साफ़ हो जायेंगे और उन खाने में से होने बाले बदबू  भी दूर हो जायेंगे.

9. मुह के बदबु से बचने के लिए रोज़ाना 2 से 3 कप लाल चाय या Green tea ज़रूर पिए इस्से आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

10. अगर आपके मुह से हद से ज्यादा दुर्गन्ध आती है तो आप कोई अच्छा सा Mouth wash का use करे, Market में बहुत सरे mouth wash available है आपको जो अच्छा लगता है बो use कर सकते है.

दोस्तों और भी नए नए Health Tips in Hindi में पाने के लिए हमारे Facebook Page को Like ज़रूर करे और हमारे Website में आते रहे.

Also Read – 
10 din me baalo ka jhadna kaise roke best tips in Hindi
15 din me pimple ko karo bye bye (Top 10 Tips to Prevent Pimples in Hindi)
Attractive kaise dikhe (how to look attractive in hindi) tips for girls
Health Tips in Hindi (Kaise healthy and fit rahe)

(Visited 1,007 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *