Atal Pension Yojana In Hindi – बेहतरीन योजना भारत सरकार द्वारा

आज का पोस्ट बहुत ही important है हर एक ब्यक्ति के लिए खासकर middle class और उससे lower class बाले लोगो के लिए. क्युकी भारत सरकार द्वारा निकला गया इस योजना से गरीबो को बुढ़ापे में बहुत फायदा होने वाला है. इस योजना का नाम है Atal Pension Yojana In Hindi. तो चलिए इसके बारे बिस्तार में जान लेते है.

दोस्तों इससे पहले बाले पोस्ट में बताया था Government के 4 ऐसे योजना जिससे हर एक गरीव को जुड़ना चाहिए. अगर आपने वो पोस्ट अभी तक नही पढ़ा है तो please उस पोस्ट को भी जरुर पढ़े और आज ही से इन योजनाओं का लाभ उठाये.

pm-atal-pension-yojana-in-hindi

Image source – www.sarkariyojna.co.in

तो चलिए दोस्तों हम Atal Pension Yojana Details में जान लेते है. ये योजना क्या है? इस योजना को क्यों बनाया गया है? और इस योजना से हमे क्या फायदा मिलेगा?

Atal Pension Yojana Kya Hai?

भारत सरकार द्वारा निकला गया ऐसा योजना जिससे जुड़ने के बात बुढ़ापे में कभी दुसरो पे निर्भर नहीं होना पड़ेगा. इस योजना को may 2015 को launch किया गया जिससे जुड़ने से हमे 60 बर्षो के बाद हर महीने 1000 से 5000 तक का पेंशन मिलेगा. इसके लिए हमे कुछ बर्षो तक premium जमा करना होता है. उसके बाद ही हमे 60 बर्षो के बाद 1000 से 5000 तक का पेंशन मिलता है. (Pradhan Mantri Pension Plans )

इस योजना से कोनसे उम्र के लोग जुड़ सकते है?

इस योजना से सिर्फ 18 से 40 उम्र बाले लोग ही जुड़ सकते है. जिनका उम्र 40 से ज्यादा है वो इस scheme का लाभ नही उठा सकता है.

कितने बर्षो तक Premium Pay करना पड़ेगा?

दोस्तों ये आपके उम्र पर निर्भर करता है. अगर आपका उम्र कम है तो आपको ज्यादा बर्षो तक premium pay करना होगा. और अगर आपका उम्र ज्यादा है तो आपको कम बर्षो तक premium pay करना होगा. कोनसे उम्र के लोगो को कितने बर्षो तक प्रीमियम pay करना होगा, और कितना pay करना होगा उसके बारे में और अच्छे से समझने के लिए निचे दिए गए चार्ट को अच्छे से देखें.

Pradhan-Mantri-Atal-Pension-Yojana-PMAPY-HINDI

प्रवेश की आयु: 18 से 40 इसके बिच जो भी आपका उम्र है  आप उसको देखिये फिर आपको समझ आ जायेगा आपको कितना बर्षो तक premium pay करना है. और कितना pay करना है. अगर आप 60 बर्षो के बाद 1000 रूपए प्रति माह पेंशन पाना चाहते है तो आपको कम premium pay करना होगा. और अगर आप 1000 से ज्यादा पेंशन पाना चाहते है तो आपको ज्यादा premium pay करना होगा. आप 1000 से लेकर 5000 तक जितना भी पेंशन चाहते है उसका premium कितना होगा हर महीने वो आप चार्ट में देख सकते है.

में आपको एक उधारण से समझाता हु. मान लीजिये में 25 बर्ष का हु तो मुझे 1000 रूपए पेंशन पाने के लिए हर महीने कितना premium pay करना होगा. और कितने बर्षो तक pay करना होगा. जैसे की मेरी उम्र 25 साल है और मेरे उम्र 60 साल होने में अभी भी 35 साल और लगेंगे इसका मतलव मुझे 35 बर्षो तक premium pay करना पड़ेगा. जो की चार्ट में भी देख सकते है.

मुझे 76 रूपए हर महीने pay करना होगा 35 बर्षो तक. जिसके बाद मुझे total – 1,70,000 तक पेंशन मिलेगा. आशा करता हु आपको समझ आ गया होगा अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो please कमेंट करके पूछ सकते है. (Pradhan Mantri Pension Plans)

इस योजना से जुड़ने के लिए क्या क्या चाहिए ?

इससे जुड़ने के लिए आपका bank में खता होना चाहिए. और उस खाते के साथ आपका आधार कार्ड link(जुड़ा) होना चाहिए. और आपकी उम्र कमसे कम 18 होना चाहिए फिर आप इस योजना से जुड़ सकते है.

अटल पेंशन योजना के लिए Apply कैसे करे ?

  • इसके लिए आपको अपने bank जाना होगा और Atal Pension Yojana Forms भर कर जमा करना होगा. इसका फॉर्म आपको online मिल जायेगा आप इसके official website से डाउनलोड कर सकते है. या फिर अपने bank में जाकर भी इसका फॉर्म ले सकते है.
  • फॉर्म आपको हर एक language में मिल जायेगा English, Hindi, Bangla, Gujarati, Kannada, Marathi, Odia, Tamil and Telugu.
  • फॉर्म पूरा सही सही भर कर उसके साथ आधार कार्ड की Photocopy attach करके अपने bank में जमा कर दें. जब ये approve हो जायेगा तब आपके mobile पर confirmation message आ जायेगा. फॉर्म भरते वक़्त अपना सही फ़ोन नंबर डाले नहीं तो आपको पता नही चलेगा आपका फॉर्म reject हुआ है या approve.

कुछ और important जानकारी Atal Pension Yojana के बारे में

इस योजना से जुड़ने के बाद हर महीने आपके Bank Account से Premium Amount Automatically काट लिए जायेगा.

अगर आप हर महीने premium amount pay करने की जगह, साल में या 6 महीने में pay करना चाहे तो कर सकते है. इसके लिए आपको अपने bank में जाकर बात करना होगा.

आप कभी भी चाहे तो इस योजना से बहार निकल सकते है आपके उम्र 60 होने से पहले. बहार निकलने पर आपको आपका पूरा पैसा interest के साथ लौटा दिया जायेगा जितना भी आपने premium pay किया है.

Atal Pension Yojana कैसे लोगो को करना चाहिए?

दोस्तों मेरे हिसाब से ये हर किसी को करना चाहिए जिनका उम्र 40 से कम है. क्युकी उसमे जो पैसा हम लगा रहे है वो एकदिन हमे ही मिलना है तो इसमें loss कुछ नही है, बल्कि फायदा ही फायदा है. और सबसे बड़ा फायदा है पेंशन से मिलने वाले पैसे हमारे बुढ़ापे का सहारा बनेगा और हमे किसी पर निर्भर नही रहना पड़ेगा.

Also Read:

आशा करता हु दोस्तों आपको ये Atal Pension Yojana in Hindi अच्छा लगा होगा. Please इसको share जरुर करे इससे बहुत लोगो को फायदा मिलेगा और अगर आपको कुछ doubt है तो आप comment करके पुच सकते है. और भी इस प्रकार के आर्टिकल पढने के लिए हमारे website को अपने bookmark में save करले और हमारे साथ जुड़े रहे. आपको यह से रोज कुछ ना कुछ नया पढने को और सिखने को मिलेगा. Pradhan Mantri Pension plans

(Visited 963 times, 2 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *