Achhi Sehat, Body (Health) Kaise Banaye? Vajan Kaise badhaye ? Janiye Hindi Me

अच्छी सेहत, बॉडी कैसे बनाये ? – कहा जाता है “Health is wealth” यानि स्वास्थ ही सम्पद। यह बात सच है जो पतले लोग और skinny होते  है उन्हें काफी सरे प्रोब्लेम्स और शर्मिंदगी महसूस करनी  पड़ती है। कही न कही यह बात भी सच है जो मोटे लोग और over weighted है ऊन्हे पतले लोगो के मुकाबले बोहुत ज्यादा प्रॉब्लम और बीमारियों से झुझना पड़ता है। ज्यादा मोटा होना ठीक नही और ज्यादा पतला होना भी ठीक नही है। इस दुनिया में कोई भी ज्यादा मोटा या ज्यादा पतला नही होना चाहता, सभी एक healthy और स्वस्थ शारीर पाना चाहते है। तो चलिए आज हम इस पोस्ट से जान लेते है  “body banane ke tarike hindi me”

पतलेपन का कारण क्या है ?

पतलेपन के बोहुत से कारण हो सकते है। आपके वजन में कमी का कारण सम्पूर्ण रूप से आपके ऊपर निर्भर करता है जैसे की आपके खाने – पिने पर, आप किस तरह के वातावरण में रहेते है, आपकी daily routine और अगर आपको कोई बीमारी है तब भी आप पतले हो सकते है। सेहत बनाने के लिए सबसे पेहेले बीमारी का इलाज़ कराना जरुरी है।

PicsArt_1450882859810

Body कैसे बनाये  और वजन कैसे बढ़ाये (in hindi tips)?

अगर आप पतले या skinny है और सेहत बनाना चाहते है तो आपको दिन भर खाने पिने पर खास ध्यान देने होंगे। नीचें हम जानेंगे अच्छी सेहत बनाने की टिप्स जिसे आप follow करके घर में ही बॉडी बना सकते है। “Motapa badhane ke gharelu upay

अच्छी नींद

अच्छी सेहत के लिए नींद का पूरा होना बोहुत जरुरी है। पूरी नींद न होने के कारण आप बीमारियों का शिकार हो सकते  है। रात को सोने से ही हमारे शारीर में बृद्धि होती है। हमें कम से कम रात में 6 – 8 घंटे सोने चाहिए। रात को जल्दी  सोने की कौशिस करे और सुबह जल्दी उठने की।

ज्यादा पानी पिए

Healthy रहेने के लिए पानी पीना बहुत जरुरी है । वेसे तो हमे अपने सेहत के अनुसार पानी पीना चाहिए और पानी पिने के लिए भी एक formula है। पर हमेशा गिनती करके पानी पीना बोहुत ही मुश्किल है।  दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए, यानि 8-10 glass पानी और इससे भी ज्यादा। पानी आपके त्वचा को ताजगी मिलती है और आपको बीमारियों से भी दूर रखती है। जानिए  दिन में कितना पानी पीना चाहिए ? और Pani Pine ke Fayde.

खाने के बाद पानी न पिए

खाना खाने के तुरंत बाद और खाना खाने से पहले पानी पीना avoid करे। खाना खाने के बाद या खाने के बिच में पानी पिने से खाना पेट में अच्छे से पचता नही है, बल्कि सड़ता है। इससे आपके शारीर को पर्याप्त कैलोरी नही मिल पाता है और आपको acidity की problem भी हो सकती है। इसलिए खाना खाने के कम से कम एक से डेर घंटे बाद पानी पिए।

बार बार खाए

पतले और skinny लोगो को दिन में कम से कम 4 बार खाना चाहिए। सुबह जल्दी उठे और 9 बजे से पहले breakfast complete कर लें। 12 बजे तक lunch, शाम को 4-5 बजे के बिच पौष्टिक खाना खाए और रत को 9 बजे तक dinner complete कर ले। अपने आहार में ज्यादा fat और carbohydrate वाले खाने को शामिल करे।

बड़े प्लेट में खाए

अगर वजन बढ़ाना है तो आपको अपना प्लेट बदलना होगा। जिस प्लेट में आप खाना खाते है उस प्लेट को बदले और अपने लिए एक बड़ा प्लेट चुने, जिसमे आप पहले से 3 गुना ज्यादा खाना खा सकते है। अगर आप अभी 100 calories के खाना खा रहे है तो आपको 300 calories के खाना खाने होंगे।

Janiye 30 Din Me Kaise Bane Lakhpati Ghar Baithe Business Kare Apne Android Mobile Se (Without Investment)

Health Tips in Hindi ( Kaise healthy and fit rahe )
Weight Kaise Badhaye in Hindi – 30 Din me Vajan Badhane ka Aasan Tarika

Protein वाले खाना

ज्यादा fat और ज्यादा energy वाले खाना रोजाना खाने से जल्दी वजन बढाया जा सकता है। जैसे की chicken, fish, milk, eggs,fruits, juice, vegetables, brown rice, nuts e.t.c. और भी बहुत से खाने  जिनमे बोहुत मात्रा में proteine पाए जाते है उन्हें अपनी diet में शामिल करे।

Muscle Building के लिए exercise

लडको के लिए muscle बहुत important है। कोई ब्यक्ति कितना स्वस्थ है यह हम उसके muscles को देख कर पता कर सकते है। Healthy होने के लिए muscles बनाना हर पुरुष के लिए जरुरी है। अच्छी सेहत पाने के लिए घर पर ही exercise करना शुरू कर दे। Body banane (mota hone) ka gharelu tarika in hindi me.

ऊपर हमने जानावजन कैसे बढ़ाये?इन बातो को अगर आप 1 महीने नियमित रूप से पालन करेंगे तो आप फर्क खुद व खुद महेसुस करेंगे। स्वस्थ रहे फिट रहे।

आप Health से Related और Updates पाने के लिए हमारे Facebook Page को Like करना ना भूले और हमारे website को Email Subscribe भी करे इससें आप अपने mail पे ही हमारे नए नए Updates पा सकते है.

Also Read –
◾ Gore hone ke Gharelu Upay – Gora hona ke Tips in Hindi
◾ Jawan Dikhne ke Liye Khaye Ye 6 Chije – हमेशा जवान दिखने के बेहतरीन नुस्खे
◾ Bill Gates Success story in Hindi – Duniya ka sabse amir admi ki kahani
◾ 30 Din Me Kaise Bane Lakhpati – Amir banne ka aasan tarika in Hindi

Comments

  1. By Rakesh

    Reply

    • By Online Free Help

      Reply

    • By anjali

      Reply

  2. By Robin Singh

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *